27.1 C
New Delhi
Wednesday, September 29, 2021

Immune system: इम्यून सिस्‍टम को मजबूत करेंगी ये चीजें, और इनसे बनाएं दूरी

Must read

कोई वायरस हो या बीमारी या फिर मौसम का प्रभाव. किसी का भी बुरा असर आपके शरीर पर नहीं पड़ेगा, अगर आप की इम्यूनिटी स्ट्रांग है तो. इसलिए ज़रूरी है कि अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बना कर रखा जाये.

इसके लिए आपको कुछ चीज़ों से दूरी बनानी होगी और कुछ चीज़ों को अपनाना होगा. इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए आपको किन चीज़ों से दूरी बनानी है और किनको अपनी डाइट में शामिल करना होगा, आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में-

इन चीजों से बनाएं दूरी

अगर आप सिगरेट और शराब पीने के आदी हैं, तो आपको इन आदतों को तुरंत छोड़ने की ज़रूरत है, क्योंकि ये आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं.

चाय, कॉफी और चॉकलेट का सेवन कम से कम करें, क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यूनिटी को वीक करती है.

नमक का इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करें, क्योंकि इसके सेवन से बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम होती है और इम्यूनिटी कमज़ोर होती है.

मीठी चीजों का सेवन भी आपको कम से कम करना चाहिए. मीठी चीज़ें खाने से भी इम्यून सिस्टम वीक होता है.

एनर्जी ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक और सोडा भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ये भी इम्यून सिस्टम को कमजोर करते हैं.

इनको अपनाने की डालें आदत

लहसुन इम्यून सिस्टम करता है मजबूत

लहसुन खाने की आदत को अपनाकर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. लहसुन एंटीबॉयटिक के तौर पर काम करता है. इसमें फॉस्फोरस, लौह तत्व, कैल्शियम और विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

मशरूम करें डाइट में शामिल

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए मशरूम को भी अपनी डाइट में शामिल करें. इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट तत्व, विटमिन-बी, सेलेनियम नामक मिनरल, नाइसिन और रिबोफ्लेविन जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं

पालक

पालक खाएं और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनायें. इसमें फॉलेट, आयरन, विटमिन-सी और फाइबर जैसे तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने का काम करते हैं.

नाश्‍ते में करें ये चीजें शामिल

आप नाश्ते में दलिया, स्प्राउट्स, उबली हुई दालों का सलाद और साबुत अनाज खा सकते हैं. ये हमारे शरीर में हेल्पर टी-सेल्स को जनरेट करने में मदद करता है जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Trending