30.1 C
New Delhi
Friday, September 17, 2021

तमिलनाडु पटाखा फैक्ट्री हादसे पर पीएम ने जताया दुख, अब तक 11 की मौत, मुआवजे का ऐलान

Must read

चेन्नई: तमिलनाडु के विरुधुनगर स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में शुक्रवार को आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई है. जबकि इस घटना में 14 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि विरुधुनगर स्थित इस फैक्ट्री में अचानक विस्फोट हुआ. 

घटना की जानकारी मिलते ही फायर टेंडर मौके पर पहुंच गए हैं और आग को बुझाने का काम शुरू कर चुके हैं. इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. वहीं, हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सहायता कोष के जरिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है.

घटनास्थल पर मौजूद एक पुलिस अधिकारी ने विस्फोट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह हादसा उस वक्त हुआ, जब पटाखों को तैयार करने के लिए कुछ केमिकल्स को मिलाया जा रहा था. अग्निशमन सेवा कर्मियों के हवाले से शुरुआती खबर में विस्फोट में करीब 10 लोगों के घायल होने की बात कही गई है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट किया गया, ‘तमिलनाडु के विरुधनगर में पटाखा फैक्ट्री में आग लगना दुखद है. इस दुख की घड़ी में शोकाकुल परिवार के साथ मेरी सांत्वनाएं हैं. उम्मीद करता हूं कि जो घायल हुए हैं, वे जल्द ही स्वस्थ होंगे.’ पीएम ने जानकारी दी कि अथॉरिटीज घटना में प्रभावितों की मदद करने के लिए काम कर रही हैं.

पीएमओ ने बताया, ‘PMNRF से तमिलनाडु के विरुधनगर में जान गंवाने वालों के करीबी परिजनों को 2-2 लाख रुपये के मुआवजे को स्वीकृति मिली है. गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.’

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने घटना पर दुख जाहिर किया है. उन्होंने लिखा, ‘तमिलनाडु के विरुधुनगर की पटाखा फैक्ट्री में आग के पीड़ितों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. उन लोगों के बारे में सोचकर दिल दहल जाता है, जो अभी भी अंदर फंसे हुए हैं. मैं राज्य सरकार से तत्काल बचाव और राहत पहुंचाने की अपील करता हूं.’

Trending